पत्नी को जन्मदिन की शुभकामनाएं – शैल मेहता

जन्मदिन की शुभकामनाएं…! समझ नहीं पड़ता कहाँ से शुरू करू…
“मैं अध्यन कक्ष में, आप विश्राम गृह में ! हालाँकि ये दूरी बीस गज की हे, लेकिन पत्र लिखने की नौबत आगई हे..?”
तो लो … पड़ो और गले उतारने की कोशिश करो…, “कोशिश करने वालों की हार नहीं होती..” (किसने लिखा था?)

मेरी अपनी, (अफ़सोस, नाम से पुकारने की आदत नहीं हे), गुगी-काचु की माँ..! Listen, …. सुनती हो..!

आज तुम्हारा ४३वां जन्मदिन मेरे साथ, मेहता परिवार में है. याद रहे, मात्र १९ साल अपने मायके में गुजरें हें? मेरा प्यार से भरा “प्यार” स्वीकार करो. मेरी कामना है बरसों तक तुम्हारा प्यार मेरे प्रति ऐसा ही बना रहे, जिसके साहारे के कारण ही आज तक मेरी नैया प्रेम सिंधु में कभी डगमगाई नहीं.

मैं आपके स्वस्थ्य दीर्घ आयु की प्रभु से प्रार्थना करता हूँ. साथ साथ अपने स्वस्थ्य की भी, ताकि आपके प्यार का लाभार्ती बना रहूँ.

मैं जानता हूँ कि अपने जन्म-दिन के दिन आप सुबह से बड़ी खुश होती हो. खुशी आपके चेहरे पर और आपकी भाव भंगिमाओं से साफ़ चमकती है. आज कोई भी फोन आये, तो आप यह अच्छी तरह जानती हो कि वह फोन आपके जन्म दिन की बधाई के लिए है. आप फोन सुनते ही चहक सी जाती हें. खुशी से उनकी बधाईयां स्वीकार करती हें. मन है कि आपके चेहरे पर यह जन्मदिन की उमंग पूरे साल दिखती रहे और यह सिलसिला हमेशा चलता रहे.

मैं आपको बताता हूं कि इस दिन आपको बड़े होने का डर नहीं है। क्यों कि, सौभाग्य से आपको सफ़ेद बालों को रंगने का शौक हे. एक बात ओर, आपका जन्मदिन मनाने के लिए मैंने कैरेबियन में एक क्रूज के बारे में सोचा हे. क्या आप मेरी अनुपस्थिति के दौरान पौधों को पानी पिलाएंगे? मुझे आप से इस बारे में कोई कसम नहीं लेनी, क्योंकि मैं अच्छी तरह जानता हूँ कि आप अपने खुद के लगाये हुए फूलों के छोटे-छोटे पौधों, Pracchi Mehta Shah – Amrish Shah & Nakuul Mehta – Jankee Parekh Mehta का अपने से भी ज्यादा ख्याल रखती हें.

जीवन डगर पे हम दोनों साथ साथ चले हैं. आपके साथ ने हमेशा मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. मुश्किल समय भी, मैं “आपके प्यार के कारण ही” आसानी से गुजारता चला गया. एक आखिरी झूट, “मैं एक क्षण भी आपके बिना जीने की कल्पना भी नहीं कर सकता”.

आपके जन्मदिन के लिए मैं आपको कुछ आकर्षक और मजेदार भेंट देना चाहता था, लेकिन फिर मुझे याद आया कि आप पहले से ही अपने जीवन में मेरे पास हैं. मैं चाहूंगा कि आपके सभी सपने सच हों, लेकिन मुझे डर है कि अगर वे सच हो जाते हैं, तो मेरे पास अगले साल आपकी इच्छा के अलावा और कुछ नहीं होगा. बस उन चीजों की कल्पना करें जो आप अपने जन्मदिन के लिए सुनना चाहते हैं.

१९७७ – शादी से पहले

जन्मदिन की हार्दिक प्रेम भरी शुभकामनाएं…. !

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.